Ncerthelp.com

Class 9th-12th

10th ke bad biology Lene ke fayde।Career in Biology {Job Option in Biology}

दसवीं के बाद बायोलॉजी लेने के फायदे, बायो सब्जेक्ट लेने से आप क्या बन सकते हैं, बायोलॉजी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं, बायो लेने से क्या फायदा है। दोस्तों इन सभी टॉपिक्स पर आज हम इस पोस्ट में बात करने जा रहे हैं।

सबसे बड़ी चिंता छात्रों की यही रहती है जैसे ही दसवीं पास करते हैं तो 11वीं में कौन सा सब्जेक्ट चुने। कुछ लोग अपने पेरेंट्स के बोलने पर सब्जेक्ट सुनते हैं, और कुछ लोग अपने दोस्तों को देखकर सब्जेक्ट को सुनते हैं। लेकिन दोस्तों आपको हमेशा अपने इंटरेस्ट के हिसाब से ही सब्जेक्ट को चुनना चाहिए।तो आज किस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं अगर आप क्लास ग्यारहवीं में आयोजित सब्जेक्ट लेते हैं तो इससे आपका क्या बेनिफिट रहेगा, और इसमें आपका कौन सा करियर बनेगा, और साथ में सब्जेक्ट के साथ आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होंगे इन सभी टॉपिक पर बात करते हैं विस्तार से।

बायोलॉजी में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं

छात्र सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि अगर आप 11वीं में बायोलॉजी लेते हैं तो बायोलॉजी में आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ने होंगे।

  1. बायोलॉजी
  2. रसायन रसायन शास्त्र
  3. भौतिक शास्त्र
  4. हिंदी
  5. अंग्रेजी

बायो लेने के फायदे {Bio Lene ke fayde}

बायो लेने के फायदे {Bio Lene ke fayde}:क्या है तो दोस्तों मैं आपको बता दूं अगर आप मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप बायोलॉजी कोर्स से जुड़ सकते हैं।

दोस्तों यहां पर मैं आपको एक बात और क्लियर करना चाहता हूं अगर आपने बायोलॉजी सब्जेक्ट लिया है तो इसका मतलब यह नहीं कि आपका करें सिर्फ मेडिकल क्षेत्र में ही सीमित रहेगा। इसके अलावा आपके सामने एक और भी ऑप्शन रहेगा वह है कॉन्पिटिशन एग्जाम को फाइट करना। इसके लिए आपको ग्रेजुएशन की आवश्यकता पड़ेगी। यहां से आप पटवारी, पुलिस, बैंक एग्जाम और भी कई आधार एग्जाम में परीक्षा दे सकते हैं।

साइंस लेने से क्या होता है ।

साइंस सब्जेक्ट की एक और सबसे अच्छी वजह यह है कि आप अपने फील्ड से जुड़े डिग्री कोर्स और प्रोफेशनल कोर्स इसमें तो जा ही सकते हैं और साथ में कॉमर्स और आर्ट्स ऐसे संबंध फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हैं।जबकि आर्ट्स और कॉमर्स लेकर पढ़ने वाले छात्रों के साथ यह पाबंदी है कि वह मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसी फिल्में नहीं जा सकते हैं।साइंस साइड लेने के बाद आपके कैरियर का हर रास्ता खुला रहता है और आप अपनी मनपसंद नौकरी के मुताबिक अप्लाई कर सकते हैं।

बायो मैं कौन-कौन सी जॉब लगती है।

अगर दोस्तों आप मेडिकल फील्ड में नहीं जा पाए और आपने बायोलॉजी सब्जेक्ट लिया है दोस्तों आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है इसके अलावा आप इसी फील्ड से संबंधित और नौकरियों में जा सकते हैं।

दोस्तों आप यहां पर सरकारी नौकरियों के अलावा फार्मा ,रिसर्च ,फूड प्रोडक्ट्स, एग्रीकल्चर सेक्टर आदि में जॉब पा सकते हैं।फार्मा के साथ फूड एंड बेवरेज इंडस्ट्री में भी माइक्रोबायोलॉजिस्ट की काफी डिमांड रहती है।

मेडिकल के क्षेत्र में होने वाली कुछ पॉपुलर कोर्स।

जो सबसे पहले यहां पर आता है ।

  1. (MBBS) bachelor of medical and bachelor of surgery.
  2. BAMS (bachelor bachelor of Ayurvedic medicine and surgery).
  3. BUMS (bachelor bachelor of union medicine and surgery)

चलिए हम आपको बताते हैं कि डॉक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें इसके लिए हम आपको कुछ महत्वपूर्ण कोर्स के बारे में बता रहे हैं।

  • MBBS
  • BDS
  • B.SC . Nursing
  • B.pharm
  • Pharm D
  • BAMS
  • BHMS
  • BUMS
  • Bpt(physiotherapy)
  • B.V.SC.&A.H

#biology.

#Courses